The best Side of गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें

Wiki Article



सर्दियों का मौसम शुरू होते ही मार्केट में गाजर नजर आने लगती है.

 गाजर का हलवा प्रेशर कुकर में 

अच्छे कपड़े न पहनने वाली लड़कियां शूर्पणखा लगती हैं, मन करता है 'इन्हें' पांच-सात लगा दूं: कैलाश विजयवर्गीय

गाजर का हलवा बनाने में घी का इस्‍तेमाल किया जाता है जो सर्दियों के मौसम में आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। घी में गुड फैट होता है जो इस मौसम में दर्द को कम करने में मदद करता है। गाजर में मौजूद विटामिन ए चेस्‍ट संक्रमण और अन्य मौसमी संक्रमणों के इलाज में मदद करता है। गाजर का हलवा का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

बादाम,काजू और किशमिश में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, बाकी चीजें जोड़ों का दर्द, हड्डियां मजबूत करती हैं. हलवे में शुद्ध घी आपके शरीर को सर्दियों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए जरूरी गुड फैट देता है. इसके अलावा गाजर खाने से शरीर को चेस्‍ट इंफेक्शन को ठीक करने और रोकने में भी मदद मिलती है

स्टर फ्राई नूडल्स बनाने का तरीका

– गाजर में प्राकृतिक रूप से ल्‍यूटेन और लाइकोपाइन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी आखों की दृष्टि को बढ़ाने के साथ आपकी get more info देखने की क्षमता को भी मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं.

इसका सेवन नाश्ते के साथ किया जा सकता है।

गाजर के हलवे का नाम लेते ही मुंह में आएगा पानी, पढ़ें हलवा बनाने का पारंपरिक तरीका सर्दियों के दिन आए और गाजर के हलवे की बात न हो, ऐसा भला कैसे हो सकता है। गाजर का हलवा एक स्वादिष्ट मिठाई है। गाजर का हलवा अमूमन सभी को पसंद होता है। इसे खाने का मजा खास कर ठंड के दिनों में ही आता है, क्योंकि ठंड के मौसम में मीठी गाजरों का अलग ही मजा होता है। तो फिर देर किस बात की, इस सरल विधि से घर पर बनाइए गाजर का हलवा... 

देश-दुनिया की बड़ी खबरें मिस हो जाती हैं?

गाजर का हलवा बनाने में घी का इस्‍तेमाल किया जाता है जो सर्दियों के मौसम में हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें- कुलथी दाल से होती है शुगर कंट्रोल, बनाने की विधि यहां जान लें 

यह हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए जरूरी है जो सर्दी के मौसम में एक्टिव होती हैं। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा की सुरक्षा करता है।

दूध में पकाया जाता है, गाजर एक समृद्ध स्वाद और मुंह में पिघलने वाली बनावट प्राप्त करते हैं, जो मावा के अतिरिक्त तेज होते हैं। चूंकि दूध और मावा का उपयोग किया जाता है,क्विक गाजर का हलवा रेसिपी में ज्यादा घी की आवश्यकता नहीं होती है, फिर भी इसमें वही पुराना समृद्ध स्वाद और शानदार मुंह होता है।

Report this wiki page